Google My Business है इनटरनेट पर बिज़नेस जमाने का पहला कदम 220

girl sets up her google my business listing on her laptop

आपने अगर अपनी दुकान, स्टोर, या ऑफ़िस खोल लिया है बिज़नस के लिए और साइन बोर्ड लगा लिया है पब्लिक को दिखाने के लिए तो आपको अब इंटरनेट पर पहला कदम Google My Business से ले लेना चाहिए।

आज के मोबाइल दौर में अगर आपने बिज़नेस करने की ठान ही ली है, तो आपके इरादे बुलंद है। अब आप तैयार हैं Google My Business के लिए।

अपने बिज़नेस में पैसा निवेश करके अब आपने अपनी दुकान या ऑफ़िस भी खोल लिया है और बिज़नेस साइन बोर्ड भी लटका दिया है। आपको बधाई कि आपने अपना रास्ता चुन लिया। यहाँ से अगला कदम आपका जो होना चाहिए उसका नाम है Google My Business।

जी हां, गूगल के बारे में तो आपने सुना ही है। सुना क्या, आप गूगल सर्च का रोज़ाना इस्तेमाल भी कर ही रहे होंगे। ये जान लीजिये की गूगल इनटरनेट पर आपके बिज़नेस का फ़्री प्रमोशन करने के लिए तैयार है। इस फ़्री ऑनलाइन बिज़नेस पब्लिसिटी का नाम है Google My Business ।

पढ़िये : लोगों को दिखाएं कि आपका व्यवसाय खुला हुआ है

Google My Business के चार फ़ायदे

#1. फ़्री की बिज़नेस लिस्टिंग

Google My Business (GMB) एक मुफ़्त बिज़नेस लिस्टिंग है जो गूगल हर बिज़नेस ओनर को दे रहा है। इससे जैसे ही गूगल सर्च पर कोई आपका बिज़नेस नाम डालता है, तो फट से गूगल आपके बिज़नेस की GMB लिस्टिंग दिखा देता है। इस लिस्टिंग में आपका बिज़नेस पता और फ़ोन नंबर, बिज़नेस वर्किंग समय आदि की महत्वपूर्ण जानकारी होती है। इस जानकारी को दिखाने के लिए गूगल कोई पैसे नहीं लेता है।

#2. गूगल सर्च में पहला नंबर

आपकी GMB लिस्टिंग बनी हुई है तो उसका सबसे बड़ा फ़ायदा आपके होने वाले कस्टमर को ये होता है कि आपका बिज़नेस नाम गूगल सर्च में डालने पर पहले नंबर पर आता है। इससे आपके बिज़नेस से जुड़ी जानकारी से कोई भी कस्टमर तुरंत आपसे कॉन्टैक्ट कर सकता है, बिना कोई समय व्यर्थ किये।

#3. अच्छा फ़र्स्ट इम्प्रैशन बनता है

आप अपने बिज़नेस के लिए जैसे ही अपनी GMB लिस्टिंग क्लेम कर लेते हैं और गूगल से वेरिफ़ाईड करवा देते हैं, तो आप लेते हैं महत्वपूर्ण कदम। ये ऐसा कदम होता है जिससे आप अपने होने वाले कस्टमर पर अच्छा इम्प्रैशन डाल सकते हैं।

आपका बिज़नेस कस्टमर आपकी GMB लिस्टिंग पर जाकर आपकी बिज़नेस फोटोज़ देख सकता है जो आपने अपलोड करी है। इसके साथ ही लोगों द्वारा दिये गए रिव्युज़ भी पढ़ सकता है जो आपके बिज़नेस की प्रशंसा भी कर रहे होते हैं।

#4. तुरंत बिज़नेस कॉन्टैक्ट

अपनी GMB लिस्टिंग में चूंकि आपने अपनी NAP (नाम, एड्रेस , फ़ोन नंबर) डिटेल्स डाली है, तो कस्टमर आपको तुरंत कॉल कर सकता है कुछ भी बिज़नेस जानकारी के लिए। साथ ही उसको आपके बिज़नेस एड्रेस पर पहुँचने के लिए गूगल मैप डायरेक्शन भी मिल जाता है GMB से।

अब आप अपने बिज़नेस के लिए तुरंत GMB लिस्टिंग बना लीजिए और क्लेम कर लीजिए ताकि गूगल से आपको पूरी मदद मिल सके फ़्री बिज़नेस प्रोमोशन में।

पढ़िये : Businesses To Serve 201 Million Hindi Users Online by 2021

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *