बॉलीवुड के बादशाह कहे या किंग ऑफ़ रोमांस सबकी ज़ुबान पर सिर्फ एक नाम शाहरुख़ खान 882

किंग ऑफ़ रोमांस के नाम से पूरी दुनिया में फेमस एक्टर शाहरुख़ खान जिन्होंने आज अपने जीवन के 54 बसंत पूरे कर लिए है। शाहरुख़ खान के फैंस पूरी दुनिया में उनके बर्थडे को बड़ी धूम-धाम से मनाते है। मन्नत के बाहर भी हज़ारों फैंस शाहरुख़ खान को देखने के लिए आते है। शाहरुख़ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिनके बारे में उनके डाइ-हार्ड फैंस का जानना भी जरूरी है। कैसी मुश्किलों का सामना करके एक नार्मल सा ठीक ठाक सा दिखने वाला लड़का पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ देता है।

शाहरुख़ खान के एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलीविज़न ड्रामा “फ़ौजी” नाम के सीरियल से शुरू हुआ। शाहरुख़ खान बचपन से नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा दिल्ली में आते जाते रहते थे। जहां से उन्होंने एक्टिंग के दांव पेच बॉलीवुड के अंडरडॉग एक्टर्स नसीरुद्दीन शाह, राज बब्बर से सीखे।

दीवाना मूवी के लिए एक फ्रेश चेहरे की तलाश थी जिसके लिए नसीर साब ने दिल्ली के छोरे शाहरुख़ खान का नाम बताया। जहा से शाहरुख़ खान को पहला ब्रेक मिला। मूवी सुपर हिट साबित हुई। शाहरुख़ खान के मासूम चेहरे को लोगो ने काफी पसंद किया। जिसके बाद उन्हें लगातार मूवीज मिलना शुरू हो गयी।

1993 की शुरुआत उनके लिए कुछ ख़ास नहीं रही जिसमे उनकी 5 फिल्म्स लगातार फ्लॉप हो गयी। उसी समय बाज़ीगर मूवी के लिए अब्बास मस्तान डुओ को हीरो के साथ साथ नेगेटिव रोल प्ले करने के लिए एक एक्टर की तलाश थी जिसके लिए उनकी पहली पसंद सलमान खान थे लेकिन आमिर ने स्टोरी सुनकर मूवी करने से मना कर दिया। जिसके बाद दिलीप ताहिल के कहने पर शाहरुख़ खान को लिया गया। मूवी हिट हो गयी। उसके बाद यश जी ने अपनी मूवी डर के लिए शाहरुख़ खान को फाइनल किया उसके बाद क्या हुआ हम सब जानते है। यश जी शाहरुख़ खान की एक्टिंग से इतना प्रभावित हुए की शाहरुख़ उनकी पहली पसंद बन गये। बॉलीवुड की सबसे ज्यादा रोमांटिक हिट मूवी देने वाले डायरेक्टर यश चोपड़ा ने किंग ऑफ़ रोमांस के साथ 4 सुपर हिट मूवीज बनायीं। और सबसे पहले शाहरुख़ खान को किंग ऑफ़ रोमांस का टैग देने वाले यश चोपड़ा जी थे।

डर मूवी में राहुल मेहरा, चक दे इंडिया में कबीर, या माय नेम इज़ खान में रिज़वान खान को अपनी एक्टिंग से कैरेक्टर को अमर करने वाले शाहरुख़ खान ने हमेशा एक अलग छाप छोड़ी है। आज उनके जन्मदिन पर बॉलीवुड से हॉलीवुड ने प्यार बरसाया है।

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *